The biggest cause of air pollution!

आज चंडीगढ़ की फेडरेशन ऑफ सेक्टर वेलफेयर एसोसिएशन (फोसवेक ) का एक प्रतिनिधिमंडल और डंपिंग ग्राउंड ज्वाइंट एक्शन कमेटी के एक्टिव  मेंबर। फोसवेक के प्रधान बलजिंदर सिंह बिट्टू की अध्यक्षता में शहर के एडवाइजर प्रशासक के सलाहकार मनोज परिदा से मिला ।
एडवाइजर मनोज परिदा और कमिश्नर केके यादव  से बातचीत करते फोसवेक मेंबर और डंपिंग ग्राउंड ज्वाइंट एक्शन कमेटी के सदस्य

फेडरेशन ऑफ सेक्टर वेलफेयर एसोसिएशन (फोसवेक ) ने सेक्टरों की विभिन्न समस्याओं के बारे में एडवाइजर को अवगत कराया। डंपिंग ग्राउंड ज्वाइंट एक्शन कमेटी के अध्यक्ष दयाल कृष्ण ने डंपिंग ग्राउंड से हो रही कई समस्याओं के बारे  मैं बताया । और साथ में यह भी कहा कि डडू माजरा इसके आसपास रहने वाले सेक्टरों के लोगों से वादा किया गया था कि वह डंपिंग ग्राउंड के पर्वत को हटा देंगे और इसके लिए उन्होंने बायो मैट्रिक माइनिंग मशीनें लगवा दी हैं। मगर बायोमेट्रिक से डंपिंग ग्राउंड के पर्वत पर कोई असर नहीं पड़ रहा वह डंपिंग ग्राउंड का पहाड़  दिन प्रतिदिन अपना आकार में वृद्धि कर रहा है इस पर एडवाइजर मनोज परिदा  ने कहा कि यह तो 30 साल पुराना मसला है धीरे-धीरे ही खत्म होगा एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा अभी तो जो सूखा कचरा डंप पड़ा है उस पर कार्य चल रहा है उसी के लिए मशीनें लगाई गई हैं जो पर्वत बना हुआ है इसके लिए आगे प्लानिंग की जाएगी मगर डडू माजरा के लोगों को तो यही कहा गया था कि यह मशीनरी 33 करोड़ रुपए में आप लोगों के सामने जो पर्वत है उसको खत्म करने के लिए लगाया गया है इस बात से डडू माजरा के प्रतिनिधिमंडल को बहुत ही निराशा हुई कि उनके साथ हमेशा धोखा ही होता आ रहा है चाहे सरकार किसी की भी हो।
यह है डंपिंग ग्राउंड के ताजा हालात

इस मीटिंग में  प्रशासक के सलाहकार मनोज परिदा के साथ नगर निगम कमिश्नर के के यादव भी उपस्थित थे डंपिंग ग्राउंड के आसपास दीवार के पास खड़ा लीचड़ डंपिंग ग्राउंड में ही पड़ा कंक्रीट का मलबा यानी के बिल्डिंग मटेरियल उन सभी की तस्वीरें भी एडवाइजर  और कमिश्नर  को दिखाई गई उन्होंने ध्यान से सारी तस्वीरों को देखा
और डंपिंग ग्राउंड पर गिर रहा कचरा और दिन प्रतिदिन बन रहा कचरे का पहाड़ इस पर तो  मनोज परिदा ने
 सारा का सारा ठीकरा जेपी एसोसिएट पर फोड़ दिया अब डडू माजरा वे इसके आसपास रहने वाले सेक्टरों के लोगों को राहत शायद जेपी प्लांट की वजह से नहीं मिल पा रही।  चंडीगढ़ के लोगों के लिए बड़ी ही दुखद बात है कि अभी डंपिंग ग्राउंड के पर्वत को हटाने के लिए कोई योजना नहीं है फिलहाल सारा कि सारा कचरा डंपिंग ग्राउंड पर ही गिरता रहेगा । और पूरे शहर को दूषित करता रहेगा
हम चंडीगढ़ के प्रशासक को यह कहना चाहते हैं कि सारे गांव को वार्ड के साथ मिला दिया गया नई नई कॉलोनी और बसा दी गई है उन सभी का कचरा भी डंपिंग ग्राउंड पर ही गिराया जा रहा है दिन प्रतिदिन शहर में निर्माण कार्य  हो रहा है नए शोरूम होटल बनाए जा रहे हैं उनका कचरा भी सारा डंपिंग ग्राउंड पर आ रहा है लेकिन डंपिंग ग्राउंड के लिए  नई जगह नही तलाशी जारही।
प्रशासन इस पर अगर ध्यान दें तो डडू माजरा के लोगों को राहत और चंडीगढ़ के लोगों को स्वच्छ  वातावरण मिल सकता है।  इस अवसर पर फोसवेक के प्रधान बलजिंदर बिट्टू व कमेटी सदस्य और डंपिंग ग्राउंड ज्वाइंट एक्शन कमेटी अध्यक्ष दयाल कृष्ण, और एक्टिव मेंबर रकेश चार्ली, विनोद कुमार भी उपस्थित थे।

Comments